हल्दी से स्किन टोन में निखार लाइए, ऐसे करना है इस्तेमाल

हल्दी से स्किन टोन में निखार लाइए, ऐसे करना है इस्तेमाल

सेहतराग टीम

तेज धूप और पॉलूशन कहीं न कहीं आपके स्किन टोन को प्रभावित कर देता है। इससे आपको काफी निराशा भी होती है। खासतौर लड़कियों को काफी निराशा होती है। क्योंकि अमूमन हर लड़की की ख्वाहिश होती है कि उसकी टोन में निखार रहे ताकि खूबसूरती में चार चांद लग सकें। अगर स्किन टोन में निखार लाने की बात करें तो इसके लिए मार्केट में हजारों ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। लेकिन अगर नेचुरल तरीके से स्किन टोन में निखार आ जाए तो बात ही अलग है। इसलिए आज हम आपको कच्ची हल्दी के ऐसे ब्यूटी टिप्स बताएंगे, जिसके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे पर निखार यानी स्किन टोन में निखार ला सकेंगे।

पढ़ें- चेहरे पर काले धब्बे नहीं चमक दिखेगी, ये घरेलू उपाय हैं बेहतरीन इलाज

ऑयली स्किन के लिए

  • आपकी स्किन अगर ऑयली है, तो आपको कच्ची हल्दी का एक पीस लेकर उसे कद्दूकस करना है। बारीक साइड से कद्दूकस करें और कसी हुई हल्दी को दो चम्मच बेसन में गुलाबजल के साथ घोल लें।
  • अब तैयार पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। जब यह पैक हल्का-हल्का सूखा हुआ हो जाए, तो हल्के हाथों से रगड़ते हुए इस पैक को छुड़ा लें।
  • ताजे पानी से चेहरा धुलें और अपनी रेग्युलर क्रीम या मॉइश्चराइजर अप्लाई कर लें। सप्ताह में 3 बार इस पैक को चेहरे पर लगाएं। अधिक बार भी लगा सकते हैं लेकिन कम से कम 3 बार जरूर ऐसा करें।
  • आपको ऑइली स्किन से छुटकारा मिलेगा और आपकी स्किन से कील-मुहासों की समस्या और पुराने दाग-धब्बे भी दूर हो जाएंगे।

ड्राई स्किन के लिए

  • धुली हुई कच्ची हल्दी को छोटे वाले कद्दूकस से महीन तरीके से कस लें। जब यह करीब एक चम्मच हो जाए, तो कसी हुई हल्दी को एक कटोरी में रख लें और इसमें ऊपर से एक चम्मच मलाई डाल दें।
  • अब कसी हुई हल्दी और मलाई को अच्छी तरह मिक्स कर लें और फिर उंगलियों की मदद से इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें।
  • 20 मिनट लगा रहने के बाद उंगलियों को सर्कुलर मोशन में यानी घड़ी की सुई की दिशा में घुमाते हुए अपने चेहरे और गर्दन की मसाज करें।
  • इससे आपकी स्किन की डेड सेल्स निकालने के साथ ही पोर्स के जरिए त्वचा को पूरा पोषण देने में मदद मिलेगी।
  • आप करीब 10 मिनट स्किन की मसाज इस तरह करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

 

इसे भी पढ़ें-

चेहरे के जिद्दी दागों से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके

चेहरे पर आए हुए सफेद दानों को कहें अलविदा, ये घरेलू उपाय हैं कमाल का इलाज

ये तरीके त्वचा के मस्सों को हटाने में कारगर

रात को सोने से पहले ये करें, चेहरा खिला-खिला रहेगा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।